हाई कोलेस्ट्रोल के मरीज तुरंत कर लें इन 3 सफेद चीजों से तौबा, वरना किसी भी वक्त पड़ जाएगा हार्ट अटैक

कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ है जो शरीर के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक है. यह हार्मोन, विटामिन डी के उत्पादन के लिए जरूर है और भोजन के पाचन में मदद करता है. हालांकि, खून में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारी और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है. आधुनिक दुनिया में विभिन्न कारणों से उच्च कोलेस्ट्रॉल एक आम समस्या बन गई है. मुख्य कारणों में से एक जीवनशैली में बदलाव है, जिसमें शारीरिक गतिविधि की कमी, अनहेल्दी खाना और तनाव का बढ़ता स्तर शामिल है. प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड और सैचुरेटेड व ट्रांस फैट वाले फूड की खपत एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है. अगर आपका कोलेस्ट्रोल लेवल हाई है तो नीचे बताई गई तीन सफेद चीजों का सेवन तुरंत बंद कर दें.

हाई कोलेस्ट्रॉल में इन चीजों से कर लें तौबा

ब्रेड
सफेद ब्रेड को मैदा से बनाया जाता है और इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर और दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ा सकता है. इसके बजाय, साबुत अनाज के ब्रेड या कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट के अन्य सोर्स चुनें.

दूध और दूध से बनी चीजे
डेयरी उत्पाद जैसे दूध, पनीर और मक्खन सैचुरेटेड फैट में हाई होते हैं, जो आपके एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं. इसके बजाय, कम फैट वाले डेयरी उत्पाद चुनें, जैसे टोंड मिल्क या कम फैट वाला पनीर. वैकल्पिक रूप से, आप बादाम के दूध या जई के दूध जैसे पौधों पर आधारित दूध के विकल्प भी आजमा सकते हैं.

अंडा
अंडे में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है. एक बड़े अंडे में लगभग 185 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है. यही वजह है कि इसे डाइट में शामिल करने से कुछ लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Share